VENHF logo-mobile

June 15, 2015 | http://www.amarujala.com/news/city/sonebhadra/for-construction-modenge-knhr-river-stream-hindi-news/

कनहर सिंचाई परियोजना का निर्माण तेज कराने के लिए कनहर नदी की जलधारा मोड़ी जाएगी। इसके लिए अभियंताओं ने कार्य शुरू करा दिया है।For construction Modenge Knhr river stream

बाईं ओर जलधारा मोड़ने के लिए मिट्टी गिराने का भी कार्य तेज कर दिया गया है। रविवार को परियोजना के मुख्य अभियंता ओपी श्रीवास्तव ने निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और अमवार फिल्ड हास्टल में अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्माण को और गति देने का निर्देश दिया। 

पानी के संकट से जूझ रहे कनहर सिंचाई परियोजना को छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में हुई बारिश से पानी की समस्या से निजात मिल गई है। कनहर नदी में पानी आने से स्पिलवे का निर्माण कार्य और तेज करा दिया गया है। 

कंक्रिटिंग का कार्य भी जोरों पर चल रहा है। बरसात में परियोजना का निर्माण कार्य बाधित न हो इसके लिए अधिकारियों ने अभी से ही रणनीति तैयार कर उस पर अमल करना शुरू कर दिया है। 

रणनीति के तहत कनहर नदी की जलधारा को बाईं ओर मोड़ने का कार्य शुरू करा दिया गया है। इसके लिए नदी में मिट्टी गिराने का कार्य चल रहा है ताकि बारिश के पहले यह कार्य पूर्ण कर लिया जाए। 

इन कार्यों का रविवार को परियोजना के मुख्य अभियंता ओपी श्रीवास्तव ने निरीक्षण किया। उन्होंने अमवार में बन रहे बांध, कंक्रिटिंग और स्पिलवे का निर्माण कार्य देखा।

�मौके पर ही निर्माण की प्रगति के बारे में सिंचाई विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। कार्य में और तेजी कराने का भी निर्देश दिया। नदी के पूरे भू भागों का भी निरीक्षण किया। 

कहा कि पानी डायवर्जन का कार्य जल्द पूर्ण कर लिया जाए ताकि बारिश के दिनों में समस्या से निजात मिल सके और निर्माण कार्य प्रभावित न हो। 

निरीक्षण के बाद मुख्य अभियंता ने अमवार फिल्ड हास्टल पर पहुंच कर अधिकारियों के साथ बैठक की और बांध के निर्माण से संबंधित मानचित्र देखा। 

बारिश में निर्माण कार्य कैसे हो इसके लिए तैयारी करने का निर्देश दिया है। इस मौके पर अधीक्षण अभियंता एसएनसी यादव, अधिशासी अभियंता केपी पांडेय, एक्सईएन शिवमूरत, सहायक अभियंता रामगोपाल, जेई राजेश, हीरो प्रजापति, मौजूद रहे।� 


Inventory of Traditional/Medicinal Plants in Mirzapur