VENHF logo-mobile

थाना क्षेत्र के भटवारी गांव में सोमवार देर रात आठ फीट लंबा मगरमच्छ देखकर ग्रामीणों में अफरा-तफरी मच गई। लोगों की सूचना पर वनक्षेत्राधिकारी राम नारायण जैसल व पुलिस विभाग की टीम मौके पर पहुंची। ग्रामीणों के सहयोग से मगरमच्छ को सुरक्षित पकड़कर मेजा बांध में छोड़ दिया गया।
 

भटवारी गांव निवासी महेंद्र सिंह के घर के पास सोमवार देर रात एक आठ फीट लंबा मगरमच्छ कहीं से भटककर आ गया। जिसे देखकर कुत्ते भौंकने लगे। लगातार कुत्तों के भौंकने की आवाज सुनकर महेंद्र सिंह की पत्नी मनोज सिंह मवेशियों को देखने के लिए टार्च जलाकर बाहर आई। सड़क पर चहल-कदमी करते मगरमच्छ को देखकर शोर मचाते हुए उल्टे पांव घर के अंदर भाग गयी। महिला के हल्ला मचाने पर परिजनों समेत आसपास के ग्रामीण आए गए। मगरमच्छ को देखकर ग्रामीणों में भी दहशत मच गई। ग्रामीणों ने दूरभाष पर वन विभाग समेत पुलिस को सूचना देते हुए लाठी डंडा लेकर मगरमच्छ को घेर लिया। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों की मदद से मगरमच्छ को पकड़कर मेजा बांध के गहरे पानी में छोड़ दिया। मगरमच्छ के पकड़े जाने पर ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। मगरमच्छ को पकड़ने वाले ग्रामीणों में लालजी मौर्य, राजेश मौर्य, विजय, मुंदर सिंह आदि के अलावा वन विभाग की टीम में वन दरोगा सूरज पांडेय,श्रवण कुमार, लाख नारायण वन्य जीव रक्षक राणा प्रताप सिंह आदि शामिल रहे।
 
स्रोत- https://www.amarujala.com/uttar-pradesh/mirzapur/panic-among-villagers-after-seeing-eight-feet-long-crocodile-mirzapur-news-vns6266768199

Inventory of Traditional/Medicinal Plants in Mirzapur