vindhyabachao logo

सड़क पर मिले मगरमच्छ को वन विभाग ने सुरक्षित अदवा नदी में छोडा-


crocodile june2019 dainikjagran

गर्मी बढ़ने के साथ ही सिमटते जलस्रोत की वजह से इंसान ही नहीं पशु भी परेशान हो रहे हैं। ड्रमंडगंज में हलिया वन रेंज के हलिया बाजार किंगीरीहान बस्ती स्टेट बैंक के पास सड़क पर मंगलवार की सुबह लगभग तीन बजे लगभग चार फीट का एक मगरमच्छ पानी की तलाश में भटककर सड़क पर आ गया। ग्रामीणों ने मगरमच्छ को सड़क पर देखकर तत्काल इसकी सुचना डायल 100 पीआरवी तथा वन क्षेत्राधिकारी भाष्कर प्रसाद पांडेय को दिया।

मौके पर पंहुचे वनक्षेत्राधिकारी ने मगरमच्छ को पकडकर सुरक्षित अदवा नदी के गहरे पानी में छोडवा दिया। वन क्षेत्राधिकारी भाष्कर प्रसाद पांडेय ने बताया कि मगरमच्छ रात्रि में सड़क के किनारे आ गया था जिसको सुरक्षित अदवा नदी के गहरे पानी में छोड दिया गया है। मगरमच्छ पकडने वाली वन विभाग की टीम में वन दरोगा पन्ना लाल, रामदुलार तिवारी, वन्यजीव रक्षक सुरेंद्र बहादुर सिंह, आनंद कुमार, संतोष सिंह, अनिल कुमार, लाख नारायण शामिल रहे। 

वहीं दूसरी ओर हलिया वन रेंज के सगरा बीट के कंपार्टमेंट नंबर 7 में बुधवार सुबह पानी की तलाश में बाण सागर नहर में करीब बीस फुट की ऊंचाई से गिरकर नील गाय ने जान गंवा दी। मामले की जानकारी वन विभाग को ग्रामीणों द्वारा दिए जाने के बाद वन दारोगा राम दुलार तिवारी द्वारा मौके पर पहुंचकर नील गाय (नर) को नहर से बाहर निकलवाकर ग्रामीणों की मौजूदगी में नील गाय को दफन कर दिया गया। हलिया वन्य सेंचुरी क्षेत्र में नदी नालों के सूखने के कारण आए दिन जंगली जानवर पानी की तलाश में अपनी जान गंवा रहे हैं। बुधवार सुबह नील गाय ने प्यास बुझाने के लिए बाण सागर नहर में गिरकर तड़पकर दम तोड़ दिया। बाण सागर नहर परियोजना बनने से पूर्व वन विभाग से किए गए करार के बावजूद आज तक तार की दोनों तरफ घेरेबंदी न होने पर अब तक कई वन्य जीव नहर में गिरकर मौत के मुंह में जा चुके हैं। वन विभाग द्वारा वन्य जीवों के लिए पानी की समुचित व्यवस्था नही करने के कारण आए दिन जंगली जानवर पानी की तलाश में इधर-उधर भटककर काल के गाल में समा रहे हैं। जंगली जानवर अपनी जान जोखिम में डालकर आए दिन रिहायशी इलाकों में भी पहुंच रहे हैं। 

स्रोत- https://www.jagran.com/uttar-pradesh/varanasi-city-crocodile-safely-drop-in-adwa-river-mirzapur-19325651.html

Tags: Man Animal Conflict, Crocodile

Visitor Count

Today409
Yesterday1144
This week3528
This month11066

1
Online