VENHF logo-mobile

नदी से भटककर आबादी में पहुंचा विशालकाय मगरमच्छ; ग्रामीणों ने लाठी-डंडे से पाया काबू


croc amarujala 09jul2019

अदवा नदी से भटककर विशालकाय मगरमच्छ सोमवार रात हलिया थाना इलाके के दो गांवों में आबादी में आ गए। लोगों की नजर जब मगरमच्छ पर पड़ी तो इसकी सूचना वन विभाग को दी गई। वन विभाग की टीम ने दोनों को ग्रामीणों की मदद रेस्क्यू कर अदवा नदी में सुरक्षित छुड़वा दिया है।  

बरसात होते ही नदी में पानी बढ़ने के कारण मगरमच्छ नदियों से निकल कर बस्तियों की तरफ रुख कर रहे हैं। मिर्जापुर जिले के हलिया इलाके के दो गांव अहुलीकला और भटवारी में सोमवार देर रात मगरमच्छ निकलने से हड़कंप मच गया। अहुलीकला गांव में मगरमच्छ एक ग्रामीण के घर के पास पहुंच गया था। जिसको देख ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचित किया।

प्रभागीय वनाधिकारी आशुतोष जायसवाल ने बताया कि, रात में ही दोनों जगहों पर टीम भेजी गई थी। अहुली कला में रात में ही मगरमच्छ को पकड़ लिया गया था। जिसे अदवा बांध में सुरक्षित छोड़ दिया। भटवारी गांव में मगरमच्छ मंगलवार सुबह काबू में आया। उन्होंने बताया कि, बरसात के कारण मगरमच्छ नदी से निकलकर गांवो में पहुंच रहे हैं। लोगों को सचेत रहने की सलाह दी गई है। 

स्रोत:

https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/varanasi/news/up-news-mirzapur-wild-crocodile-reached-populated-area-locals-took-control-01590207.html

https://www.amarujala.com/uttar-pradesh/varanasi/people-panic-see-crocodile-in-villages-mirzapur#

Tags: Man Animal Conflict, Crocodile

Visitor Count

Today476
Yesterday624
This week3170
This month19650

2
Online