VENHF logo-mobile

जागरण संवाददाता, मड़िहान (मीरजापुर) : तहसील क्षेत्र के सुकृत वन रेंज की नर्सरी से तीन लाख पौधे गायब होने का मामला प्रकाश में आते ही वन विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। दो उप प्रभागीय वन अधिकारी जांच के लिए पहुंचे तो नजारा देख सभी भौंचक्का रह गए।

सुकृत वन रेंज में दो स्थानों पर नर्सरी उगाई गई थी। इसमें से एक स्थान से तीन लाख पौधे गायब हो गए हैं जिनका कोई अता पता नहीं चल सका। हालांकि उपप्रभागीय वनाधिकारी पीके शुक्ला व प्रमिला के द्वारा जांच करने के बाद पौधों का मिलान भी कराया गया। आरोप है कि लखनिया दरी के सुंदरीकरण के लिए आए धन का गबन कर लिया गया और बिना काम कराए ही धन निकाल लिया गया है।

बीते वर्षों में विढ़म फाल रेंज से पौधों का गबन करने के आरोप में तत्कालीन वन क्षेत्राधिकारी व एक वनरक्षक से साढ़े सोलह लाख की रिकवरी भी की गई थी, लेकिन फिर भी वन के अधिकारियों के सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ा। इस संबंध में उप प्रभारी वनाधिकारी पीके शुक्ला ने बताया कि रूटीन दौरे पर निरीक्षण के दौरान गए थे। हालांकि कुछ खामियां पाई गई हैं, मामले की जांच की जा रही है।

स्रोत- https://www.jagran.com/uttar-pradesh/mirzapur-three-lakh-plants-disappeared-from-sukrit-range-investigation-started-22279983.html


Inventory of Traditional/Medicinal Plants in Mirzapur