VENHF logo-mobile

Publish Date:Tue, 17 Mar 2015 07:16 PM (IST) | http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sonbhadra-12173729.html

jagran 17marchदुद्धी (सोनभद्र) : कनहर सिंचाई परियोजना के मुख्य बांध के खोदाई-स्थल के गहन निरीक्षण व जांच रिपोर्ट के आधार पर सिंचाई विभाग ने स्पेलवे के फाउंडेशन की गहराई सात मीटर रखने का निर्णय लिया। परियोजना के मुख्य अभियंता कुलभूषण द्विवेदी ने मंगलवार को विशेषज्ञों व वैज्ञानिकों के साथ सलाह-मशविरा करने व वस्तुस्थिति का जायजा लेने के बाद यह फैसला लिया।

परियोजना स्थल पर मुख्य अभियंता के साथ पहुंचे वैज्ञानिक एवं जीएसआइ के रिटायर्ड डीजी आरपीएस चौहान, बांध विशेषज्ञ सेवानिवृत्त अधीक्षण अभियंता महावीर प्रसाद, अधीक्षण अभियंता ओपी श्रीवास्तव सर्किल दो के दिनेश्वर शुक्ला समेत कई अन्य अभियंताओं की टीम ने मुख्य बांध की बुनियाद हेतु खोदाई स्थल का गहनता पूर्वक घंटों निरीक्षण किया। इसके साथ ही टीम ने पानी, बालू, पत्थर व मिट्टी के नमूनों से संबंधित जांच रिपोर्ट के संदर्भ में मौके पर विचार-विमर्श किया। खोदाई के दौरान कराए गए विस्फोटों से आए दरारों पर भी मंत्रणा हुई। घंटों माथापच्ची के बाद टीम ने महकमे द्वारा निर्धारित सात मीटर गहराई की प्रस्तावित योजना पर कुछ शर्तो के साथ अपनी मुहर लगा दी। निर्माण कार्य में कहीं कोई चूक न हो, इसके लिए सोलह गेट के प्रस्तावित मुख्य बांध के निर्माण कार्य हेतु 17 ब्लाक बनाए गए। प्रत्येक ब्लॉक की नियमित तौर पर मैपिंग करने के बाद इंजीनियरों की टीम आपस में चर्चा करने के बाद ही दरारों को जोड़ने की प्रकिया अपनाएगी।

इसके पूर्व विशेषज्ञ इंजीनियरों की टीम ने सुबह से ही पहुंचकर कनहर नदी में निर्माणाधीन मुख्य बांध हेतु खोदी गई बुनियाद का एक से दूसरे सिरे तक पैदल निरीक्षण किया। विस्फोटों से जगह-जगह बनी दरारों की मरम्मत व सुधार के बाद ही बुनियाद निर्माण कार्य शुरू करने की हिदायत दी गई। मुख्य अभियंता ने भरोसा दिलाया कि यदि सब कुछ कार्यक्रम के अनुसार चलता रहा तो आगामी 15 अप्रैल से नदी में कंक्रीट का कार्य शुरू हो जाएगा। इस मौके पर कनहर डिविजन एक के अधिशासी अभियंता केवी पांडेय, दो के रामआशीष चौरसिया, तीन के विजय कुमार श्रीवास्तव, चार के एसएन साहू, पांच के सत्यप्रिय और खंड छह के अधिशासी अभियंता नीरज कुमार के साथ ही सहायक व अवर अभियंताओं की पूरी टीम मौजूद रही।

 


Inventory of Traditional/Medicinal Plants in Mirzapur