VENHF logo-mobile

Mohammad Anas | 21st April, 2015 | http://www.iamin.in/en/allahabad/news/kanahar-dam-project-police-allegedly-kidnaps-gambhira-prasad-58076

1976 में एनडी तिवारी सरकार द्वारा मंजूर की गई कनहर बांध परियोजना पिछले एक हफ़्तों से सुर्ख़ियों में हैं। कनहर नदी के ऊपर बनने वाले इस बांध से आसपास के गांवों को सिंचाई और बिजली की सुविधा प्राप्त होती। लेेदलकिन लोगों के लगातार विरोध प्रदर्शन और सरकारी भेदभाव की वजह से यह प्रोजेक्ट अधर में ही लटका हुआ है। 

इलाहाबाद में सोमवार को इस सिलसिले में आंदोलन से जुड़े नेता गंभीरा प्रसाद को सादी वर्दी में स्कॉर्पियो में सवार कुछ लोगों ने भरे बाज़ार से उठा लिया। गंभीरा प्रसाद  अपने वकील से मिलने इलाहाबाद आये थे। मौके पर मौजूद लोगों ने जब एक आदमी को ज़बरन उठाने की यह पूरी फ़िल्मी कहानी देखी तो उसे छुडाने के लिए उन लोगों से ही लड़ पड़े। इस आपा-धापी में गंभीरा प्रसाद को स्कॉर्पियो सवार लोग ले जाने में कामयाब हुए लेकिन इस बीच इन लोगों में से 3 लोगों को आम जनता ने ही पकड़ लिया।

कुछ ही देर में लोगों ने कैंट थाने को इस बारे में सूचित किया। थाने की फ़ोर्स मौके पर पहुंची तो पता चला कि स्कॉर्पियो सवार बदमाश नहीं, बल्कि सोनभद्र पुलिस के लोग हैं। दिसंबर 2014 में गंभीरा प्रसाद अपने अन्य साथियों के साथ बांध के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहे थे. उस समय पुलिस पार्टी पर हमला करने का केस उन पर चल रहा है। इसी के तहत उन्हें इस तरह से गिरफ्तार किया गया।

इस बारे में बात करते हुए एसओ कैंट एस. अवस्थी ने बताया,"सोमवार को हमारे क्षेत्र से गंभीरा प्रसाद को गिरफ्तार किया गया है। आज उन्हें सोनभद्र जिला सत्र न्यायालय में पेश करके रिमांड पर ले लिया गया है।"

कनहर बांध परियोजना का विरोध कर रही सामाजिक कार्यकर्ता सीमा आज़ाद ने इसे पुलिस की गुंडागर्दी बताया है। सीमा आज़ाद का कहना है,"जिस तरह से भरे बाज़ार में गंभीरा प्रसाद को उठाया गया है, यह किसी किडनैपिंग से कम नहीं था। गंभीरा अपने वकील एवं मानवधिकार कार्यकर्त्ता रवि किरण जैन से मिलने आये थे। वे उनके दफ्तर से किसी डॉक्यूमेंट की फोटोस्टेट कराने निकले थे। इसी बीच उन्हें उठा लिया गया। देर रात तक हमें इस बारे में बताया भी नहीं गया कि आख़िर वो लोग कौन थे, जिन्होंने गंभीरा को भरे बाज़ार से यूं अगवा कर लिया।"


Inventory of Traditional/Medicinal Plants in Mirzapur