VENHF logo-mobile

April 14, 2015 | http://www.patrika.com/news/jashpur/dam-protest-the-firing-of-ti-20-villagers-injured-in-lathi-charge-1022073/

patrika image protest

ग्रामीणों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने लाठीचार्ज किया तो ग्रामीणों ने भी उन पर पथराव कर दिया। इस झड़प में 20 ग्रामीण व टीआई सहित कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हो गए।

अंबिकापुर/रामानुजगंज. बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के छत्तीसगढ़-यूपी बार्डर पर ग्राम अमवार में कन्हर नदी पर बन रहे डेम का विरोध कर रहे विस्थापितों द्वारा निर्माण कार्य रोके जाने के बाद मंगलवार की सुबह मौके पर पहुंची पुलिस पर पथराव किए जाने से तनाव पैदा हो गया। यूपी पुलिस द्वारा की गई हवाई फायरिंग में छत्तीसगढ़ के गांव में रहने वाले एक ग्रामीण के सीने में गोली लग गई। वहीं यूपी के संदूरी गांव के निवासी एक व्यक्ति को ठोड़ी पर गोली लगी। इसके बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने अमवार थाने का घेराव कर दिया। ग्रामीणों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने लाठीचार्ज किया तो ग्रामीणों ने भी उन पर पथराव कर दिया। इस झड़प में 20 ग्रामीण व टीआई सहित कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हो गए।

यूपी बार्डर पर कन्हर नदी पर 2200 करोड़ से बन रहा है बांध

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ और यूपी बार्डर पर यूपी के दुद्धी ब्लाक के अंतर्गत ग्राम अमवार में कन्हर नदी पर 2200 करोड़ की लागत से कन्हर परियोजना के नाम पर बांध का निर्माण कराया जा रहा है। इससे छत्तीसगढ़ व यूपी के कई ग्रामों के डूबान क्षेत्र में आने की आशंका को लेकर दोनों ही प्रदेश के बार्डर पर स्थित ग्राम के ग्रामीण कार्यस्थल से कुछ ही दूरी पर 23 दिसंबर 2014 से धरने पर बैठे हैं। ग्रामीण निर्माण कार्य का विरोध कर रहे हैं। मंगलवार की भोर लगभग 4 बजे धरने पर बैठे कुछ विस्थापितों ने निर्माण कार्य को रूकवा दिया। इस पर कार्यस्थल पर मौजूद अहमदाबाद के इंजीनियर ने इसकी शिकायत यूपी के अमवार थाने के टीआई कपिलदेव से की। टीआई दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाइश देने लगे। इसी दौरान कुछ लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया, इस पर टीआई ने अपने सर्विस रिवाल्वर से फायरिंग कर दी, जिससे छत्तीसगढ़ के रामचंद्रपुर ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत झारा के जोगवन डामरपारा निवासी 42 वर्षीय अकलू पंडो आत्मज देवचंद पंडो के सीने में गोली लग गई। उसे तत्काल दुद्धी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां चिकित्सकों ने उसकी गंभीर हालत को देखते हुए उसे वाराणसी के बीएचयू रेफर कर दिया। फायरिंग में यूपी के संदूरी निवासी आत्मा सिंह को गोली लगी है। गोलीबारी के बाद क्षेत्र में तनाव की स्थिति पैदा हो गई।

आक्रोशित ग्रामीणों ने थाने का किया घेराव

टीआई की फायरिंग में एक ग्रामीण को गोली लगने से अन्य लोग आक्रोशित हो गए।� ग्रामीणों ने अमवार थाने का घेराव कर उग्र प्रदर्शन शुरू कर दिया। स्थिति बिगड़ती देख थाने में तैनात अमवार, दुद्धी व विक्रमगंज के पुलिस बल ने लाठी बरसानी शुरू कर दी। इस पर ग्रामीणों ने भी पुलिस पर पथराव किया। झड़प में लगभग 20 विस्थापित व टीआई सहित कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। घायल विस्थापितों व पुलिसकर्मियों को इलाज हेतु दुद्धी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

विकास नहीं विनाशरोधी हैं हम

धरने पर बैठे ग्रामीणों ने बताया कि उत्तरप्रदेश सरकार डेम बनाए, हमें उससे परेशानी नहीं है। हम विकास का विरोध नहीं कर रहे हैं लेकिन हमारा विनाश हो रहा है, उसी का विरोध हम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें विस्थापन के बदले उचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा है।

दिया जा रहा है मुआवजा

�विस्थापितों को मुआवजा के साथ ही रहने के लिए मकान भी दिया जा रहा है। फिर उनके द्वारा इस तरह का विरोध किया जाना समझ से परे है।

संजय सिंह,तहसीलदार, दुद्धी, यूपी


Inventory of Traditional/Medicinal Plants in Mirzapur