VENHF logo-mobile

नवभारत टाइम्स | Apr 19, 2015 | http://navbharattimes.indiatimes.com/metro/lucknow/other-news/firing-on-anti-dam-protesters/articleshow/46971458.cms

वाराणसी

कई दिनों से जारी है विरोध (ANI)सोनभद्र के दुद्धी इलाके में कनहर बांध का काम शुरू कराने के लिए प्रशासन ने एक बार फिर शनिवार की सुबह विस्थापितों पर लाठीचार्ज और फायरिंग कर दिया। विस्थापितों के मुताबिक उन्हें हटाने के लिए अश्रुगैस के गोले भी दागने पड़े। दूसरी ओर बांध के विरोध में दुद्धी बाजार बंद रहा और वकीलों ने भी सड़क पर उतर कर प्रदर्शन किया।

कनहर परियोजना की वजह से विस्थापित हुए लोगों ने बुधवार को बांध बनाने का काम रुकवा दिया था। उस दिन भी पुलिस ने फायरिंग और लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ने की कोशिश की, लेकिन विस्थापित अड़े रहे। प्रशासन ने विस्थापितों से बातचीत कर रास्ता निकालने की भी कोशिश की, लेकिन जब सफलता नहीं मिली, तो प्रशासन ने एक्शन कर दिया। शनिवार की सुबह उजाला होने से पहले ही कई थानों की पुलिस और पीएसी जवानों के विस्थापित टेंट पर अचानक धावा बोलने से भगदड़ मच गई। जो भी सामने पड़ा उसे जवानों ने दौड़ाकर पीटा। जवाब में ईंट-पत्थर चलने पर फोर्स ने अश्रुगैस के गोले दागे और हवाई फायरिंग की। जवाब में र्इंट पत्थर चले, लेकिन विस्थापितों की संख्या कम होने से फोर्स भारी पड़ी। दो दर्जन लोग गिरफ्तार किए गए। एक घंटे में इलाका विस्थापितों से खाली होने के बाद सुबह का उजाला फैलते ही एसडीएम गिरिजा शंकर और सीओ डॉ. देवेश शर्मा की मौजूदगी में बांध का काम शुरू हो गया। फोर्स ने पूरे इलाके को घेर रखा था। दहशत के चलते कुछ ही घायलों ने चोरी छिपे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरहम पट्टी कराई। चार दिन पहले भी विस्थापितों पर हुए हमले में अकलू घायल हो गया था, जिसका इलाज चल रहा है।

बाहरी लोगों ने भरमाया

एसपी शिवशंकर यादव के मुताबिक पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की है। सोनभद्र के विस्थापितों को झारखंड के लोगों ने स्वार्थ में भरमा दिया था। सच्चाई सामने आने पर विस्थापित हट गए, जिससे काम शुरू हो गया। दुद्धी इंस्पेक्टर मनोज पांडेय के मुताबिक विस्थापितों को हटाने के दौरान कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

बाजार बंद-वकील सड़क पर

कनहर बांध के निर्माण के समर्थन में आज द्वुद्धी बाजार बंद रहा। चाय-पान तक की दुकानें भी बंद रहीं। वकील भी समर्थन में सड़क पर उतर गए।


Inventory of Traditional/Medicinal Plants in Mirzapur