vindhyabachao logo

कनहर बांध : छत्तीसगढ़ के प्रभावितों को यूपी सरकार ने दिए दो करोड़ | Nai Duniya


03.06.2015 | http://naidunia.jagran.com/chhattisgarh/raipur-knhr-dam-the-state-government-of-chhattisgarh-is-affected-twenty-million-379918

रायपुर। छत्तीसगढ़ की सीमा के करीब उत्तरप्रदेश के सोनभद्र जिले में बन रहे बांध (कनहर सिंचाई परियोजना) से छत्तीसगढ़ के प्रभावित होने वाले परिवारों के विस्थापन और मुआवजा के लिए उत्तरप्रदेश सरकार ने बतौर एडवांस दो करोड़ रुपए की राशि छत्तीसगढ़ सरकार को भेजी है। हालांकि छत्तीसगढ़ सरकार को यह राशि अभी नहीं मिल पाई है। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक कनहर सिंचाई परियोजना से छत्तीसगढ़ के करीब आधा दर्जन गांव प्रभावित हो रहे हैं। प्रभावित होने वाले परिवारों का चिन्हांकन भी कर लिया गया है।

प्रभावितों के विस्थापन को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार और उत्तप्रदेश सरकार के सिंचाई विभाग के अफसरों के बीच बैठक भी हो चुकी है। उत्तरप्रदेश के सिंचाई विभाग के प्रमुख अभियंता आनंद मोहन प्रकाश ने नईदुनिया को बताया कि कनहर परियोजना से प्रभावित होने वाले सभी परिवारों के विस्थापन व मुआवजा के लिए दो करोड़ रुपए का ड्राफ्ट छत्तीसगढ़ के सिंचाई विभाग के प्रमुख अभियंता को भेजा गया है।

उत्तरप्रदेश सरकार की मंशा है कि कनहर परियोजना से प्रभावित होने वाले सभी परिवारों का उचित व्यवस्थापन हो। उन्होंने बताया कि यह परियोजना 2016 में पूरी की जानी है। छत्तीसगढ़ सरकार के सिंचाई विभाग के प्रमुख अभियंता एचआर कुटारे ने बताया कि कनहर सिंचाई परियोजना से प्रभावित होने वाले परिवारों के विस्थापन व मुआवजा के लिए उत्तरप्रदेश सरकार की ओर से एडवांस के रूप में फिलहाल कोई राशि प्राप्त नहीं हुई है।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उत्तरप्रदेश सरकार को अभी डिमांड राशि के लिए पत्र नहीं भेजा गया है। कनहर सिंचाई परियोजना से छत्तीसगढ़ के डूब क्षेत्र में आने वाले गांवों का सर्वे पूरा होने के बाद उत्तरप्रदेश सरकार को डिमांड भेजी जाएगी।

Visitor Count

Today376
Yesterday574
This week4081
This month13863

2
Online