vindhyabachao logo

कनहर के जलस्तर में हुआ इजाफा, प्रशासन चौक | Dainik Jagran


11 Jun 2015 | http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sonbhadra-12468669.html 

दुद्धी (सोनभद्र): अब तक पानी के संकट से जूझ रहे कनहर ¨सचाई परियोजना के अधिकारियों को बुधवार की शाम करीब छह बजे अचानक कनहर नदी के जल स्तर में वृद्धि की सूचना उनकी खुशी के साथ ही बेचैनी भी बढ़ा दी। कारण कि छत्तीसगढ़ के पहाड़ी नदी व नालों को अपने आगोश में समटने वाली कनहर नदी की संयमित रूप में बहने वाली जलधारा अचानक जल सैलाब का रूप ले लेती है। जो निर्माणाधीन परियोजना के लिए किसी खतरे की घंटी से कम नहीं है।

¨सचाई महकमे के अधिकारियों को खुशी इस बात की है कि बांध निर्माण में दो दिन पूर्व शुरू हुई पानी की समस्या से निपटने के लिए उन्हें अब अलग से कोई इंतजाम नहीं करना पड़ेगा। कनहर के इतिहास को देखते हुए महकमे के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी अचानक नदी में उफान आने की हालात से निपटने के लिए रणनीति बनाने में जुट गए हैं। इसके लिए ¨सचाई महकमा निर्माणाधीन बांध स्थल से करीब पांच किमी पूर्व नदी की जलधारा पर प्रति घंटे निगाह रखने के लिए जलमापन समेत अन्य आधुनिक उपकरणों के साथ वाचर की तैनाती कर दी है। इसके अलावा नदी के जल स्तर की प्रति घंटे का रिपोर्ट कार्ड बनाने के साथ ही आपात स्थिति के लिए सेलफोन व निर्माण स्थल पर सायरन बजाने की व्यवस्था बनाई जा रही है। इससे समय रहते लोग जानमाल की सुरक्षा कर सकें।

बोले अधिकारी

परियोजना के अधिकारियों का कहना है कि सामान्य रूप से नदी के बहाव को मिट्टी का टीला बनाकर मार्ग परिवर्तित किया जा चुका है। इसके बावजूद आपात स्थिति से निपटने के लिए कार्यस्थल पर मौजूद लोगों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिससे किसी भी प्रकार का नुकसान का सामना न करना पड़े।

Visitor Count

Today92
Yesterday574
This week3797
This month13579

1
Online