VENHF logo-mobile

20 Jun 2015 | http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sonbhadra-12502015.html

दुद्धी (सोनभद्र): बहुप्रतिक्षित कनहर ¨सचाई परियोजना के निर्माण में आने वाले हर गतिरोध को दूर करने का पूरा खाका तैयार किया गया है। नदी में अचानक बाढ़ आने की स्थिति को देखते हुए परियोजना स्थल पर सुरक्षा व बचाव के पुख्ता इंतजाम रखने के लिए संबधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

¨सचाई मंत्री शिवपाल यादव द्वारा तय तिथि तक परियोजना को पूर्ण कराने के प्रति प्रशासनिक गंभीरता की एक बानगी शनिवार को जिलाधिकारी संजय कुमार से वार्ता के दौरान देखने को मिली। गत दिनों कनहर व पांगन नदी में हल्की बाढ़ के दौरान परियोजनास्थल पर उत्पन्न हालात के संबंध में डीएम ने बताया कि उन्होंने वहां के ताजा हालात की जानकारी ली है। इसके साथ ही वहां के अधिशासी अधिकारी को आपात स्थिति से निबटने का पुख्ता इंतजाम रखने को निर्देशित किया है। इसके लिए कम से कम एक सौ लाइफ जैकेट, ट्यूब, पर्याप्त संख्या में कमांडों सीढ़ी, बड़ा जाल व गोताखोरों की व्यवस्था के लिए कहा है। इतना ही नहीं इन वस्तुओं के प्रयोग करने के लिए वहां कार्यरत कर्मियों को प्रशिक्षित करने व उसकी रिहर्सल कराने की बात कही। बताया कि प्राकृतिक आपदा पर रोक तो नहीं लगाई जा सकती, ¨कतु उत्पन्न हालात पर पूरी तरह से नियंत्रण करने की व्यवस्था में कोताही नहीं बरती जाएगी। इसमें किसी तरह की लापरवाही भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बताया कि अस्थाई रपटा निर्माण के बाद ¨सचाई महकमा बुनियाद व उसके ¨रगवाल का तेजी से निर्माण करने में जुटे हुए हैं जिससे बगैर किसी जोखिम के निर्धारित तिथि तक रखे गए निर्माण कार्य के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।


Inventory of Traditional/Medicinal Plants in Mirzapur