vindhyabachao logo

कनहर सिंचाई परियोजना: काम की गति हुई तेज, संसाधनों में भी वृद्धि | Dainik Jagran


http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sonbhadra-11844490.html

Publish Date:Sat, 06 Dec 2014 07:26 PM (IST) | Updated Date:Sat, 06 Dec 2014 07:26 PM (IST)

picture

दुद्धी (सोनभद्र) : ढाई दशक बाद दो दिन पहले कार्यारंभ होने के साथ ही अमवार में कनहर परियोजना-स्थल पर मशीनों समेत अन्य संसाधनों की संख्या बढ़ाने का क्रम तेज हो गया है। इधर, नदी में चलती भारी-भरकम मशीनों को लाइनअप करने के लिए सिंचाई विभाग के प्रमुख अभियंता अवधनरेश गुप्ता रविवार को परियोजना स्थल का जायजा लेंगे। इसे लेकर संबंधित महकमे में जहां खलबली मची हुई है वहीं शनिवार को मुख्य बांध स्थल पर निर्माण कार्य को गति देने की गरज से वाटर व रोड डाइवर्जन का काम तेजी से चल रहा था।

प्रमुख अभियंता के प्रस्तावित दौरे को देखते हुए अधिशासी अभियंता विजय कुमार श्रीवास्तव की देख-रेख में सहायक इंजीनियरों की टीम युद्ध स्तर पर कार्य में जुटी हुई है। इस क्रम में सर्वे कर डाईवर्जन के कार्य को प्रमुखता से संपादित कराने की कोशिशें जारी हैं।

अधिकारियों की टीम रही मुस्तैद : कनहर सिंचाई परियोजना के निर्माण-कार्य में किसी प्रकार का अवरोध उत्पन्न न हो, इसके लिए आज अपर पुलिस अधीक्षक रामयज्ञ, एसडीएम अभय कुमार पांडेय, तहसीलदार दिनेश कुमार मिश्रा व सीओ प्रमोद यादव भारी पुलिस फोर्स के साथ पूरे दिन परियोजना-स्थल पर मुस्तैद रहे। कोतवाल कपिलदेव यादव, एसओ बभनी मनोज कुमार पांडेय, म्योरपुर भूपेंद्र यादव व विढंमगंज एसओ सर्वेश सिंह अलग- अलग टुकड़ी के साथ चारों कार्नर पर मुस्तैद थे। महिला थाने की एसओ रजनी मिश्रा दो दर्जन से अधिक महिला कांस्टेबिल के साथ कैसे भी हालात से निपटने के लिए फील्ड हॉस्टल पर तैयार बैठी रहीं। वहीं अमवार चौकी इंचार्ज महावीर यादव अपने खुफिया तंत्र को सक्रिय कर डूब क्षेत्र की पल-पल की गतिविधियों की जानकारी जुटाने में लगे रहे।

तमाशबीनों की दिनभर भीड़ : कनहर सिंचाई परियोजना-स्थल पर निर्माण-कार्य शुरू होने की भनक लगते ही अमवार में आसपास के गांवों के अलावा दुद्धी बाजार से भी लोगो के वहां जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। दुद्धी से सोलह किलोमीटर दूर अमवार परियोजना-स्थल पर तमाशबीनों की भीड़ में कई ऐसे चेहरे दिखाई पड़े जो वहां चल रहे कार्य को इस भाव से देखते रहे कि उन्हें भी यहां काम करने का मौका मिल जाए!

डीएम के निर्देश पर डूब क्षेत्र के लोगों को प्राथमिकता : जिलाधिकारी डीके सिंह के सख्त निर्देश पर परियोजना स्थल पर काम की तलाश में गए डूब क्षेत्र के लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है। अधिशासी अभियंता विजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि शुक्रवार को डूब क्षेत्र के पचास लोगों को काम पर रखा गया है जिन्हें दिनभर काम करने के बाद शाम को नकद भुगतान कर दिया जा रहा है।

 

 

Visitor Count

Today376
Yesterday574
This week4081
This month13863

2
Online