VENHF logo-mobile

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sonbhadra-11803587.html

Publish Date:Mon, 24 Nov 2014 06:34 PM (IST) | Updated Date:Mon, 24 Nov 2014 06:34 PM (IST)

सांगोबांध (सोनभद्र) : दुद्धी तहसील के अमवार में बन रहे कनहर बांध के निर्माण को लेकर बभनी एवं म्योरपुर ब्लाक के कई गांवों के लोग असमंजस में हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि बांध बनने से पहले डूभ क्षेत्र को चिह्नित कर उसकी सूची सार्वजनिक की जाए। इस संबंध में ग्रामीणों के साथ ही प्रधानों ने डीएम को पत्र भेजा है।

कनहर बांध निर्माण के डूब क्षेत्रफल को सार्वजनिक करने की मांग बैना प्रधान कुंती देवी, सांगोबांध प्रधान वैदेही देवी, अहिरबुढ़वा प्रधान इंद्रदेव, फरीपान के प्रधान रामचंद्र ने की है। इस संबंध में एक पत्र डीएम को भेजा गया है। प्रधानों का कहना है कि कनहर बांध की ऊंचाई, चौड़ाई तथा कहां तक जल भराव होगा, इसे सार्वजनिक नहीं किया गया है।

सीमावर्ती गांवों में कनहर बांध बनने से कई गांव के डूबने की आशंका व्यक्त की जा रही है।

ग्रामीणों में काशीनाथ, बासुदेव, रामसिंह, रमेश कुमार, दयाशंकर, रूपनाथ, महेंद्र कुमार आदि का कहना है कि इसी तरह रिहंद बांध का जब निर्माण किया जा रहा था तो डूब क्षेत्र तय नहीं किया गया था। कहा जा रहा था कि कम क्षेत्रफल में ही पानी रहेगा। गांवों तक पानी जाने का सवाल ही नहीं उठता। जो व्यक्ति सिंगरौली डूब क्षेत्र से आकर बसे हैं उनका कहना है कि जब पानी घरों में घुसने लगा तो अपनी जान बचाना मुश्किल हो गया।


Inventory of Traditional/Medicinal Plants in Mirzapur

Notice: SessionHandler::gc(): ps_files_cleanup_dir: opendir(/var/cpanel/php/sessions/ea-php82) failed: Permission denied (13) in /home4/vindhyab/public_html/libraries/vendor/joomla/session/src/Storage/NativeStorage.php on line 135