VENHF logo-mobile

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sonbhadra-11905986.html

Publish Date:Tue, 23 Dec 2014 08:10 PM (IST) | Updated Date:Tue, 23 Dec 2014 08:10 PM (IST)

दुद्धी (सोनभद्र) : कनहर सिंचाई परियोजना के कार्य का विरोध कर रहे विस्थापितों का एक खेमा अपनी पांच सूत्रीय मांग के समर्थन में मंगलवार से धरने पर बैठ गया। इसे लेकर प्रशासनिक महकमें के कान खड़े हो गए। आनन-फानन में पांगन नदी के इस छोर पर एसडीएम, सीओ, तहसीलदार समेत भारी फोर्स देर शाम तक तैनात रही।

pictureनदी के दूसरी छोर पर धरने को संबोधित करते हुए गंभीरा प्रसाद ने सिंचाई महकमे के अधिकारियों पर तोहमत लगाते हुए कहा कि महकमा गुपचुप ढंग से बांध की ऊंचाई बारह मीटर बढ़ा दिया है। इसके लिए डूब क्षेत्र का नए सिरे से सीमांकन कराने की बात कही। जिससे लोगो को पता चले कितना क्षेत्र डूब में आएगा। इसका बकायदे नक्शे का प्रदर्शन करने की बात कही। वही फनिश्वर जायसवाल ने कहा कि न्यायालय का फैसला आने तक वे गांधीवादी तरीके से अपनी मांगों के समर्थन में पवित्र पांगन नदी तट पर क्रमवार डूब क्षेत्र के ग्रामीण धरना देंगे। चंद्रमणि व चिंतामणि ने कहा कि उन्हे संतुष्टि किए बगैर निर्माण कार्य कराना पूरी तरह असंवैधानिक है। आवश्यकता पड़ी तो वे जंतर मंतर पर भी धरना देने के लिए तैयार है। वही शिव प्रसाद ने कहा कि शासन को बांध बनाना है तो 2013 के विस्थापन नीति का अनुपालन करना सुनिश्चित करें। इस मौके पर विश्वनाथ खरवार, इमरान अंसारी, जावेद,महमूद, राम आधार पंकज कुमार आदि लोग उपस्थित थे।

पुलिस छावनी में तब्दील

सुंदरी गांव के पांगन नदी तट पर धरने की भनक लगते ही प्रशासनिक अधिकारियों की सक्रियता तेज हो गई। आनन-फानन में नदी के दूसरे छोर पर एहतियात के तौर पर एसडीएम, सीओ के अतिरिक्त तहसीलदार जितेंद्र कुमार, प्रभारी निरीक्षक कपिल देव यादव अमवार चौकी इंचार्ज महावीर यादव ,विंढमगंज एसओ सर्वेश सिंह, बभनी के मनोज पांडेय व म्योरपुर के भूपेंद्र यादव भारी संख्या में पुलिस, पीएसी व महिला आरक्षियों के साथ देर शाम तक डटे रहे। पुलिस व विस्थापितों के बीच पांगन नदी की बहती जलधारा सरहद के रूप में कायम दिखी।

 

 


Inventory of Traditional/Medicinal Plants in Mirzapur