VENHF logo-mobile

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sonbhadra-11919012.html

Publish Date:Sat, 27 Dec 2014 07:15 PM (IST)

photographदुद्धी (सोनभद्र) : कनहर सिंचाई परियोजना का निर्वाध गति से काम चलता रहा तो वह भी दिन दूर नहीं, जब दुद्धी जैसे अति पिछड़े क्षेत्र में देश की कई नामी कंपनी के कल-कारखानों की चिमनी से धुआं निकलने लगे। ऐसा इसलिए कहना पड़ रहा है कि अमवार में काम शुरू हुए अभी माह भर का समय भी व्यतीत नहीं हुआ कि कई औद्योगिक घरानों के लग्जरी वाहनों की धमाचौकड़ी इलाके में बढ़ गई है।

विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि बीते एक माह के दौरान देश के दो महत्वपूर्ण विद्युत औद्योगिक संस्थानों के नुमाइंदों ने गुपचुप ढंग से इलाके का सर्वे कर जमीन तलाशना शुरू कर दिए हैं। इसके अलावा पखवारे भर पूर्व एनटीपीसी की भी एक टीम राजस्व कर्मियों की मदद से दुद्धी व अमवार के बीच के गांवों का विधिवत सर्वे कर वापस जा चुकी है। सूत्र बताते है कि कनहर का भविष्य यदि उज्ज्वल रहा तो कुछ ही वर्षों में इलाके की तस्वीर ही बदल जाएगी।

टीम के नजदीक रहे एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इलाके का भ्रमण कर चुके औद्योगिक संस्थाओं के अधिकारियों की पैनी नजर परियोजना के निर्माण कार्य के साथ उसमें आ रहे गतिरोधों पर है। निर्माण कार्य में यदि कोई बाधा उत्पन्न नहीं हुई तो वे झट इलाके में पांव पसारने व व्यापक पैमाने पर पूंजी निवेश करने के लिए तैयार बैठे हैं। इसके लिए वे गुपचुप ढंग से जमीन तलाशने का काम भी शुरू कर दिए हैं। हालांकि अधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि किसी अधिकारी द्वारा नहीं की गई है।

मिले संकेतों से इतना तो निश्चित है कि दुद्धी क्षेत्र के अप्रत्याशित विकास की बुनियाद कनहर सिंचाई परियोजना ही है। इसके सुनहरे भविष्य के प्रति लोगों की आंखों में एक अलग चमक देखने को मिल रही है।


Inventory of Traditional/Medicinal Plants in Mirzapur

Notice: SessionHandler::gc(): ps_files_cleanup_dir: opendir(/var/cpanel/php/sessions/ea-php82) failed: Permission denied (13) in /home4/vindhyab/public_html/libraries/vendor/joomla/session/src/Storage/NativeStorage.php on line 135