VENHF logo-mobile

Publish Date:Sat, 07 Feb 2015 07:13 PM (IST) | http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sonbhadra-12056014.html

photograph of blasting at kanhar river bedदुद्धी (सोनभद्र) : कनहर परियोजना के मुख्य बांध का आधार रखने के लिए अमवार स्थित कनहर नदी में इन दिनों विस्फोट के जरिए पत्थरों को तोड़ने का क्रम शुरू हो गया है। इससे परियोजना स्थल के इर्द-गिर्द बसे डूब क्षेत्र के ग्रामीणों में दहशत देखी जा रही है। परेशान हाल ग्रामीण शनिवार को तहसीलदार जितेंद्र कुमार से मिलकर सावधानी पूर्वक विस्फोट कराने की मांग की है। ताकि किसी प्रकार की क्षति का सामना ग्रामीणों को न करना पड़े।

तहसीलदार जितेंद्र कुमार ने बताया कि शुक्रवार को कुदरी गांव से आए राम विलास समेत अन्य ग्रामीणों ने शिकायत दर्ज कराई है। उनका कहना है कि परियोजना स्थल पर विस्फोट होने से उनके मकान दहल रहे हैं। इससे भय का माहौल व्याप्त हो गया है। गांव के लोग दुर्घटना की आशंका से भयभीत है। ग्रामीणों का कहना था कि विस्फोट के लिए एक सुनिश्चित समय का एलान किया जाए जिससे परियोजना स्थल के इर्द-गिर्द गांवों के लोग उस वक्त अपने आप को सुरक्षित कर सकें।

ग्रामीणों ने बताया कि विस्फोट के वक्त उनके घरों पर पत्थर गिरता है जिससे लोग चुटहिल भी हो रहे हैं। तहसीलदार ने आश्वस्त किया कि संबधित लोगों को इस बाबत विशेष हिदायत दी जाएगी। हालांकि इसी दौरान कुछ लोगों ने विस्फोट से कुछ ग्रामीणों के घायल होने की भी अफवाह उड़ा दी थी जिसकी वजह से प्रशासनिक अमला कुछ देर के लिए परेशान रहा लेकिन बाद में सच्चाई सामने आने पर सभी ने राहत की सांस ली।


Inventory of Traditional/Medicinal Plants in Mirzapur