VENHF logo-mobile

Publish Date:Thu, 12 Feb 2015 07:29 PM (IST) | http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sonbhadra-12072446.html

दुद्धी (सोनभद्र) : दो हजार 225 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन कनहर सिंचाई परियोजना के मुख्य बांध व भीटे में प्रयोग आने वाले पत्थर, बालू, मिट्टी व पानी की गुणवत्ता की जांच हेतु दिल्ली से वैज्ञानिकों की तीन सदस्यीय टीम अमवार पहुंची। बुधवार की शाम आए टीम के सदस्यों ने गुरुवार को समूचे परियोजना स्थल का भ्रमण कर नमूनों को एकत्र किया।

photographमजबूत व ठोस बांध निर्माण हेतु सिंचाई महकमे के निवेदन पर भारत सरकार के विश्वसनीय रिसर्च संस्था सीएमएसआरएस के तीन सदस्यीय वैज्ञानिकों की टीम गुरुवार को कई स्थानों का जायजा लिया। क्रंक्रीट विशेषज्ञ डा. एसएल गुप्ता, स्वायल विशेषज्ञ डा.आर चित्रा व मिट्टी विशेषज्ञ डा. एनपी ने आवश्यकता अनुसार बालू, मिट्टी, पत्थर व पानी के नमूने के लिए स्थानों का चयन किया। टीम ने अधीक्षण अभियंता ओपी श्रीवास्तव व निर्माणदायी एचईएस के प्रबंध निदेशक से कहा कि जांच नमूनों की रिपोर्ट के साथ बांध में प्रयुक्त होने वाले सभी रॉ मैटेरियल को पर्याप्त मात्रा में दिल्ली भेजा जा रहा है ताकि गुणवत्ता का बारीकी से अध्ययन किया जा सके। पत्रकारों से वार्ता में वैज्ञानिकों की टीम ने कहा कि परियोजना लागत के एक फीसदी से कम खर्चे पर उसमें प्रयुक्त होने वाले सामान के गुणवत्ता की जांच संभव है। इससे कम से कम बांध निर्माण के शत प्रतिशत ठोस होने की गारंटी सुनिश्चित की जा सकती है।

अधीक्षण अभियंता ने वैज्ञानिकों की टीम को भरोसा दिया उनकी मांग के अनुसार सभी नमूनों को शीघ्र ही दिल्ली स्थित लैब भेज दिया जाएगा। बांध की सुरक्षा व गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। इस मौके पर निर्माण खंड एक अधिशासी अभियंता केवी पांडेय,दो के आरपी चौरसिया एवं तीन के वीके श्रीवास्तव,हेमंत वर्मा,निर्माणदायी संस्था के जीएम एराजन आदि उपस्थित थे।


Inventory of Traditional/Medicinal Plants in Mirzapur